Ration Card: राशन कार्ड धारकों की मौज! अब गेहूं और चावल के साथ मिलेगा इतने किलो बाजरा, देखें डिटेल

Ration Card:देश में वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट के बाद राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है। जिस पर सरकार न सिर्फ मुफ्त राशन देने का काम करती है. बल्कि सरकारी योजनाओं में लाभ दिलाने की व्यवस्था भी करती है. तो वही राशन कार्ड एक दस्तावेज है जिसमें परिवार के सभी सदस्यों के नाम शामिल होते हैं। हाल ही में इस राज्य में राशन कार्डों पर गेहूं और चावल के साथ यह मोटा अनाज भी बांटा जा रहा है. यह खबर आते ही राशन कार्ड धारकों में खुशी की लहर दौड़ गई.

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो सरकार आपके लिए राशन कार्ड पर बड़ा फायदा दे रही है। प्रशासन ने राशन कार्ड धारकों को मोटा अनाज बांटने की घोषणा पर अमल शुरू कर दिया है। उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर जिले में वितरण शुरू होने वाला है।

आपको बता दें कि खबरों में बताया जा रहा है कि यूपी के शाहजहाँपुर जिले में राशन कार्ड धारकों को बंपर फायदा मिलने वाला है। अब राशन कार्डों पर गेहूं और चावल के साथ-साथ बाजरा भी वितरित किया जाएगा। दरअसल, केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें तक मोटे अनाज को खूब बढ़ावा दे रही हैं.

इस संबंध में डीएसओ ओम हरि उपाध्याय ने बताया कि अब तक अंत्योदय कार्डधारकों को 21 किलो चावल व 14 किलो गेहूं का वितरण किया जा चुका है। फरवरी माह में 21 किलो चावल, नौ किलो गेहूं और पांच किलो बाजरा भी दिया जाएगा। सरकार बाजार के अनाज की तरह राशन कार्ड पर मोटा अनाज बांट रही है.

इसके अलावा ऐसे गृहस्थी कार्ड धारकों को एक यूनिट पर 2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल वितरित किया जाता था, लेकिन फरवरी माह से एक यूनिट पर 1 किलो गेहूं, 1 किलो बाजरा और 3 किलो चावल वितरित किया जाएगा। दरअसल, सरकार ने फरवरी माह से बाजरा वितरण अनिवार्य कर दिया है. जिससे लाखों लोगों को ये बंपर फायदा मिलने वाला है. ऐसे में आप भी राशन की दुकान पर जाकर ये लाभ उठा सकते हैं.

Leave a Comment