Ration Card: BPL राशन कार्ड वालों के लिए खुशखबरी! अब इस तरह से मिलेगा कोटे में गेहूं चावल

Ration Card: पात्र गृहस्थी अंत्योदय में के राशन कार्ड कोटा फुल हो जाने के कारण 18000 परिवारों का राशन कार्ड नहीं बन रहा है पत्र गृहस्ती में अंत्योदय के राशन कार्ड के सत्यापन में लगे कर्मचारी यह पत्र नहीं खोल पाए. इसे देखते हुए पूर्ति विभाग ने अब यूनिट सत्यापन की तैयारी शुरू की है।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गरीब कल्याण और योजना के तहत 5 लाख 40000 परिवारों के पास ग्रस्त में 65000 परिवारों के पास अंदर राशन कार्ड है. इन्हें हर महा 1789 कोटेदारों के माध्यम से मुफ्त गेहूं मिलता है.

इनमें एक लाख से अधिक लाभ भारतीय पत्र है जो बंगला गाड़ी में कोठी के मालिक होते हुए भी गरीब कल्याण योजना का लाभ ले रहे हैं. इनकी पहचान के लिए पूर्ति विभाग ने सत्यापन कराया लेकिन इसमें खाना पूर्ति हो गई.

नहीं बन पाया 18000 परिवारों का राशन कार्ड

सत्यापन में लगे कर्मचारियों ने पत्र की रसों के चलते उनके पात्र होने की रिपोर्ट नहीं थी ऐसे में आवेदन कर चुके 18000 परिवारों को राशन कार्ड नहीं बन पाया. इनकी आवेदन पूर्ति विभाग में दाब है लेकिन विभाग के अधिकारी कोटा फुल बात कर उन्हें वापस लौटा देते हैं.

इस तरह हर महीने बारी-बारी से नए सदस्य अपना अंगूठा लगाकर ही राशन लेंगे यह कर्म तब तक चलेगा जब तक सभी यूनिटों की सत्यापन नहीं हो जाएगी. सत्यापन की इस व्यवस्था को शुरू करने के लिए ए पास मशीन में सुधार की तैयारी चल रही है जो हर महीने नए सदस्य की अंगूठा लगाने पर ही राशन देगी.

Leave a Comment