Post Office की शानदार स्कीम, छोटे निवेश पर मिलेगी मासिक पेंशन और कई सुविधाएं, जानें डिटेल

नए साल में हर कोई नई योजनाएं बनाता है। ताकि पहले से हुई गलतियों को सुधारा जा सके. ऐसे में अगर आप पिछली गलतियों को सुधारने के लिए कहीं निवेश करना चाहते हैं। तो पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना बेहतरीन साबित हो सकती है।

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम लोगों को गारंटीड रिटर्न और सरकार की ओर से आश्वासन भी देती है। इसके रिटर्न के आंकड़े बैंक एफडी से ज्यादा हैं. यह एक विशेष प्रकार की मासिक आय योजना है। इसमें आप एक साथ पैसे जमा करके मासिक आय अर्जित कर सकते हैं।

डाकघर मासिक आय योजना की खास बातें

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप सिंगल अकाउंट में 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इसमें 5 साल की मैच्योरिटी पर कुल रकम वापस मिल जाएगी. इसे 5 साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है.

हर 5 साल में अपनी मूल राशि निकालने का विकल्प होगा। या फिर आप इस योजना को आगे भी बढ़ा सकते हैं. खाते में मिलने वाले ब्याज का भुगतान हर महीने किया जाता है. इसमें टीडीएस नहीं काटा जाता और जो भी ब्याज मिलता है. इस पर टैक्स लगता है.

पोस्ट ऑफिस में प्री-मैच्योरिटी सुविधा उपलब्ध है

डाकघर मासिक बचत योजना परिपक्वता से पहले पैसा निकालने की सुविधा प्रदान करती है। यह सुविधा एक साल के बाद ही मिलती है. अगर आप इससे पहले यह रकम निकालना चाहेंगे तो यह संभव नहीं है। हालाँकि, समय से पहले बंद करने की स्थिति में आपको जुर्माना भी देना होगा। अगर आप 1 से 3 साल के बीच पैसा निकालते हैं तो जमा राशि का 2 फीसदी काटकर वापस कर दिया जाता है.

Leave a Comment