Haryana Roadways: हरियाणा के ये 73 लाख लोग बस में कर सकेंगे फ्री सफर, नही लगेगा किराया

Haryana Roadways | हरियाणा की मनोहर लाल सरकार ने गरीब परिवारों को रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने का फैसला किया है. अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के अनुसार हरियाणा सरकार राज्य के करीब 73 लाख लोगों को इस योजना का लाभ देगी. इस योजना के तहत गरीब बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों समेत सभी पात्र लोगों के स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे, जिन्हें दिखाकर वे रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगे.

गौरतलब है कि हाल ही में करनाल में आयोजित अंत्योदय सम्मेलन के दौरान हरियाणा पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस योजना की शुरुआत की थी. परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) में दर्ज जानकारी के आधार पर ऐसे परिवारों की पहचान की गई है जो राज्य के गरीब परिवार हैं और इस योजना का लाभ उठाने के पात्र होंगे. जिस परिवार में तीन से अधिक सदस्यों है उस परिवार के हर एक सदस्य को एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा, ताकि वह रोडवेज बस में फ्री यात्रा कर सके.

इस पूरी योजना की निगरानी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव वी उमाशंकर कर रहे हैं. उन्होंने परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क को इस योजना का प्रारूप तैयार कर जल्द से जल्द मंजूरी दिलाने के निर्देश दिए हैं. इस योजना के तहत पात्र गरीब परिवारों के प्रत्येक सदस्य को सालाना 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ दिया जाएगा.

60 साल से ऊपर के लोगों को भी मिलेगा लाभ

फिलहाल हरियाणा रोडवेज की बसों में 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को किराये में 50 फीसदी की छूट मिल रही है. किराये में 50 फीसदी छूट में किलोमीटर की कोई सीमा नहीं है, लेकिन अब ‘मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार परिवहन योजना’ से जुड़ने के बाद बुजुर्ग पहले 1,000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगे. इसके बाद उन्हें आधे (50 फीसदी) किराए के साथ बसों में सफर करने की इजाजत मिलती रहेगी.

इसी तरह छोटे बच्चों को भी रोडवेज बसों में आधा किराया मिलता है. योजना से जुड़ने के बाद ये बच्चे 1,000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ भी उठा सकते हैं. मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव वी उमाशंकर ने कहा कि ऐसे सभी पात्र व्यक्तियों को स्मार्ट कार्ड जारी किए जाएंगे, जिसके बाद वे रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगे.

वी. उमाशंकर ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवहन योजना का ड्राफ्ट लगभग तैयार है और अगले कुछ दिनों में यह योजना जमीन पर लागू हो जायेगी. वहीं, शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाली लड़कियों के लिए मुफ्त बस यात्रा भी शुरू की गई है. ऐसे में अब सभी छात्राओं को बस पास के रूप में स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे.

Leave a Comment